hi
Books
Giovanni Rigters

बिगिन्नर्स और डमिस के लिए शेयर बाजार/स्टॉक मार्केट में निवेश

आप जानते हैं कि आपको निवेश शुरू करने की जरूरत है, क्योंकि आप अपनी पूरी जिंदगी काम नहीं कर सकते हैं। आप अपने बड़े चेन डिपार्टमेंट स्टोर में एक दरवाजे के स्वागतकर्ता के रूप में काम करने वाले बूढ़े कर्मचारी नहीं बनना चाहेंगे। अगर आप अपने भविष्य के बारे में आर्थिक रूप से जागरूक नहीं हैं तो यह भी एक निराशाजनक और बहुत उदास करने वाली बात होगी। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती जा रही है समय भी जल्दी से बीतता जा रहा है और कुछ भी शुरू करने के लिए अभी देर नहीं हुई है।

लेकिन शुरुआत करना आपके लिए एक समाया हो सकती है। बहुत सारी जानकारी उपलब्ध है और बहुत से स्कैमर्स (गफला करने वाले) आपसे इन संदेहपूर्ण कंपनियों में निवेश करवाने की कोशिश कर रहे हैं। आपके पास हर चीज को खुद से समझने का समय नहीं है, क्योंकि यह बहुत कठिन और जटिल हो सकता है।

हालाँकि, आपके जीवन के निवेश के निर्णय का हिस्सा किसी और द्वारा सँभले जाने से आपके जीवन में काफी सुधार होगा। जब आप अपने भविष्य के बारे में सोचेंगे, तो आपके पास मानसिक शांति होगी और आपके पास सही निवेश निर्णय लेने का आत्मविश्वास भी होगा। आपके पास अपने साथियों और फाइनेंशियल सलाहकारों के साथ समझदारी से बात करने का भी ज्ञान होगा, जिससे आपको यह समझने में आसानी होगी की कब कोई व्यक्ति आपको गलत जानकारी दे रहा है।

मैं मूल बातों से शुरू करता हूं, जैसे स्टॉक्स क्या हैं और शेयर बाजार/स्टॉक मार्केट कैसे काम करता है। फिर मैं इस बात पर ध्यान केंद्रित करूंगा कि आप शेयर बाजार/स्टॉक मार्केट में कैसे पैसा कमा सकते हैं, फिर मैं आपको कुछ ऐसे शेयर के बारे में बताऊंगा जिन्हें आपको अपनी वॉच लिस्ट पर रखना चाहिए और कुछ ऐसे झूठ और गलतियां भी बताऊंगा जिनका सामना आप एक निवेशक/इन्वेस्टर्स के रूप में करेंगे।
53 printed pages
Original publication
2021

Impressions

    👍
    👎
    💧
    🐼
    💤
    💩
    💀
    🙈
    🔮
    💡
    🎯
    💞
    🌴
    🚀
    😄

    How did you like the book?

    Sign in or Register
fb2epub
Drag & drop your files (not more than 5 at once)